Monday, December 30, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी :30 दिसम्बर, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी :30 दिसम्बर, 2019

1. चीन ने हाल ही में अपने सबसे भारी उपग्रह शिजियान-20 को किस राकेट की सहायता से लांच किया?

उत्तर – लॉन्ग मार्च 5

चीन ने हाल ही में अपने सबसे भारी तथा सबसे एडवांस्ड संचार उपग्रह शिजियान-20 को लॉन्ग मार्च 5 राकेट की सहायता से लांच किया। यह राकेट पृथ्वी की निचली कक्षा में 25 टन का पेलोड ले जाने में सक्षम है।

2. एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने हाल ही में भारत में सौर उर्जा तथा सिंचाई परियोजनाओं के लिए ऋण की घोषणा की, इस बैंक का मुख्यालय किस देश में स्थित है?

उत्तर – चीन

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) का मुख्यालय चीन की राजधानी बीजिंग में स्थित है। हाल ही में AIIB ने भारत में सौर उर्जा तथा सिंचाई परियोजनाओं के लिए 210 मिलियन डॉलर के ऋण की घोषणा की है। इसके 100 सदस्यों में भारत दूसरा सबसे बड़ा अंशधारक है तथा सबसे बड़ा ऋण प्राप्तकर्ता देश है।

3. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने विद्युत् वाहन नीति, 2019 को मंज़ूरी दी है?

उत्तर –  दिल्ली

दिल्ली कैबिनेट ने हाल ही में विद्युत् वाहन नीति, 2019 को मंज़ूरी दी, इसका उद्देश्य दिल्ली में प्रदूषण की समस्या का समाधान करना है। इस नीति का उद्देश्य 2024 तक नए पंजीकृत वाहनों में 25% विद्युत् वाहन शामिल करना है। इसके अलावा सरकार 250 चार्जिंग स्टेशन निर्मित करने की योजना भी बना रही है।

4. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही हिम दर्शन एक्सप्रेस किन दो राज्यों को जोड़ती है?

उत्तर – हरियाणा और हिमाचल प्रदेश

भारतीय रेल ने हाल ही में हिम दर्शन एक्सप्रेस लांच की है, इसमें विस्टाडोम कोच का इस्तेमाल किया गया है। यह ट्रेन हरियाणा (कालका) और हिमाचल प्रदेश (शिमला) के बीच चलती है। इस ट्रेन में 6 ए.सी. विस्टाडोम कोच हैं तथा एक ए.सी. कोच में पारदर्शी छत व दीवारें हैं।

5. असम सरकार ने हाल ही में अभिनन्दन योजना लांच की है, यह योजना किससे सम्बंधित है?

उत्तर –  शिक्षा सब्सिडी

असम सरकार ने हाल ही में अभिनन्दन योजना लांच की है, इस योजना का उद्देश्य उच्च शिक्षा के लिए योग्य छात्रों को ऋण में अधिकतम 50,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करना है। इस योजना का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो उच्च शिक्षा के लिए एक लाख रुपये से या इससे अधिक के ऋण के लिए आवेदन करते हैं।
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner