Friday, October 19, 2018

#Indian Sweet | भारतीय मिठाइयाँ

इंडिया के 7 sweet dishes जो घोलते हैं देश की हवा में मिठास


1.उड़ीसा और बिहार का मालपुआ एक देशी मिठाई है जो आम तौर पर देश के हर घर में त्यौहारों के दौरान मनाया जाता है। जगन्नाथ जी को विशेष तौर पर मालपुआ का ही भोग लगाया जाता है। ये इतने ज्यादा टेस्टी होते हैं कि एक बार आप खाना शुरू करेंगी तो छह-सात खाकर ही रुकेंगी।


2.केरल के इस मीठी खीर का तो क्या ही कहना...। नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसे कोकोनट खीर भी कहते हैं। वहां के त्योहारों में भगवान को इसी का भोग लगाया जाता है


3.आपने खरवस नहीं खाया तो क्या ही खाया। महाराष्ट्र की ये sweet dish आपकी आत्मा तृप्त कर देगी। ये ऐसी मिठाई है जो कई सारे फ्लेवर्स को मिलाकर बनाई जाती है। इसलिए लोग महाराष्ट्र जाते हैं तो खरवस खाना नहीं भूलते।


4.अगर आप पूरा देश घूम चुकी हैं और अब तक इमर्ती नहीं खाई है तो फिर आपने कुछ नहीं खाया। यूपी की ये स्पेशल मिठाई है। प्लीज अब इसे जलेबी समझने की गलती ना करें। ये जलेबी से काफी अलग होती है और इसका पता आपको तब ही चलेगा जब आप ये खा लेंगी। तो आज ही यूपी जाएं और इमर्ती का मजा लें।


5.आंध्रप्रदेश के हर घर में यह स्पेशल sweet dish बनाई जाती है। मुंह का स्वाद और मूड बदलने के लिए इसका एक ही बाइट चम्मच ही काफी है।



6.गुजरात की ये मिठाई खाने में काफी टेस्टी होती है। ये दूध को एकदम गाड़ा करके और इसमें सूखे मेवे, नटमेग पाउडर और केसर मिला कर ये बनाया जाता है। इसे होली, दीपावली और नवरात्रि जैसे किसी भी त्यौहार में बनाकर भगवान को भोग लगाया जाता है और फिर खाया जाता है।

7.इसे तो आप पश्चिम बंगाल का गिफ्ट ही समझें। इस डिश के बिना बंगाल में मकर संक्राति नहीं बनाई जाती है औऱ इस डिश के बिना हमारी लिस्ट भी अधूरी होती। मकर संक्राति पर ये टेस्टी डिश वहां जरूर बनाई, खाई व खि‍लाई जाती है।


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner